top of page
  • csrpagaria

Menstrupedia Magazine makes a difference

Our partner and friend Amit sir from Savitribai Phule Free Coaching Institute conducted mahavaari ki paathshala on world menstrual hygiene day and we distributed Menstrupedia mini comics as part of our Project Laadli initiative and this is what he has to share !


विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (28 मई 2022) के अवसर पर माहवारी से जुड़े मिथकों (डर ,शर्म,घृणा और शर्मिन्दिगी ) और मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन विषय पर सावित्रीबाई फुले ग्राम पुस्तकालय,सिंहगढ़ ,प्रयागराज में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया ,कार्यशाला का उद्देश्य गाँव घर में माहवारी को लेकर समाज-गाँव में एक अनकूल वातावरण बनाना था ,जहाँ लड़कियां ,महिलाएं और हर कोई इस संवेदनशील मुद्दे पर, खुलकर चर्चा कर सके ताकि लड़कियां और महिलाएं संक्रमण, शर्म, शोषण, से बच सकें।


Pagaria Welfare Foundation का धन्यवाद उनके द्वारा सहयोग की गयी “मेंस्ट्रुपीडिया कॉमिक”पुस्तक किशोरी लड़कियों और महिलाओं की वितरित किया गया साथ इस कामिक किताब पर खुल कर चर्चा हुई ,जिसमे किशोरी लड़िकयों ने अपनी सहभागिता दिखायी।


“मेंस्ट्रुपीडिया कॉमिक तीन दोस्तों -पिंकी, जिया और मीरा की कहानी का खुलासा करती है, जो यौवन और अवधि के बारे में तथ्यों को उजागर करने का निर्णय लेते हैं। शुरुआत पिंकी के जन्मदिन के लिए तीन दोस्तों के एक साथ आने से होती है और फिर पिंकी की बड़ी बहन प्रिया, जो एक डॉक्टर है, सिखाती है कि बड़ा होना कितना रोमांचक है, यह एक व्यक्ति के शरीर में क्या-क्या बदलाव लाता है। जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, जिया को अपना पहला पीरियड आता है और बातचीत पीरियड्स से जुड़ी शंकाओं को दूर करने के लिए आगे बढ़ती है,जैसे कि पीरियड्स कैसे होते हैं, मासिक धर्म में ऐंठन से राहत के लिए टिप्स, अगले मासिक धर्म को कैसे ट्रैक करें, सैनिटरी पैड क्या है, कैसे उसका उपयोग करें, स्वच्छता उपाय, दूसरों के बीच में। पुस्तक की सामग्री यौवन से जुड़े विभिन्न मुद्दों के इर्द-गिर्द घूमती है।”

इस कॉमिक पुस्तक के माध्यम से मासिक धर्म को बेहतर और सरल तरीके से कोई भी अपनी समझ विकसित कर सकता हैं ,हमे लगता हैं ,यह कॉमिक किताब गाँव के हर बच्चें के पास होनी चाहिए।



3 views0 comments
bottom of page